5 चीजें बच्चों को preschool में जानने की आवश्यकता है...

5 things kids need to know in preschool

कुछ साल पहले, मैंने एक preschool class देखी। यह बच्चों से भरा एक उज्ज्वल, रंगीन स्थान था, लेकिन जैसा कि मैंने करीब से देखा, मैं वहां देखी गई कुछ चीजों से हैरान था। कई युवा छात्र अपनी handwriting पढ़ रहे थे और अभ्यास कर रहे थे, जबकि अन्य अपना math work शुरू करने की तैयारी कर रहे थे। कुछ बच्चों ने मुझे 'नमस्ते' कहने के लिए संपर्क किया, और मेरे द्वारा याद किए गए तथ्यों को सुनने के लिए वे बहुत खुश थे।

मैंने ध्यान से class का Survey किया, bulletin boards से शुरुआत की और आकार, रंग, संख्या और, शायद अक्षर देखने की उम्मीद की। इसके बजाय, मैंने भाषा कला को digraphs (जैसे "च" और "श") और "जादू 'ई' नियम के बारे में जानकारी देखी।" एक अन्य board ने mathematics के facts को दिखाया, जिसमें न केवल addition और subtraction बल्कि multiplication भी शामिल था।

हालाँकि, classroom के कुछ क्षेत्र खेल और सामाजिक और भावनात्मक विकास को development करने के लिए दिखाई दिए, लेकिन room को ज्यादातर छात्रों को संज्ञानात्मक कौशल विकसित करने में मदद करने के लिए designed किया गया था, और इनमें से कई कौशल preschoolers के लिए विकास के Suitable दिशानिर्देशों से बाहर हो गए।

मैंने सोचा, हाल के वर्षों में कुछ preschool का ध्यान इतना गहन क्यों हो गया है? फिर मैंने अभिभावक-शिक्षक सम्मेलनों के बारे में सोचा जब मैंने preschool पढ़ाया और कई अच्छी तरह से अभिभावकों को याद किया कि मुझे बता रहा है कि वे अपने बच्चे के College में आने के बारे में चिंतित थे। 'College'। जिन बच्चों की हम चर्चा कर रहे थे, वे 4 साल के थे। जबकि कुछ बच्चे उस उम्र में mathematics के तथ्यों को पढ़ने और अध्ययन करने के लिए तैयार हो सकते हैं, उन बच्चों के इन skills की आवश्यकता होती है जो तैयार नहीं होते हैं और बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

यह वह जगह है जहाँ "विकासात्मक रूप से उपयुक्त अभ्यास" आता है। "विकासात्मक रूप से उपयुक्त अभ्यास" एक शब्द है जो बचपन के शिक्षकों का अक्सर उपयोग किया जाता है, लेकिन क्षेत्र के बाहर के कई लोग शायद समझ नहीं पाते हैं। Essentially रूप से, इसका मतलब है कि हम जो research और Developmental theory बताते हैं, उसके अनुसार हम बच्चों के लिए सर्वोत्तम हैं।

इसलिए, हाथ से लिखाई को एक तरफ रखते हुए, यहां कुछ skills हैं जो मुझे विश्वास है कि शिक्षकों (और माता-पिता) को preschool को विकसित करने में मदद करनी चाहिए ताकि वे सफल होने के लिए तैयार kindergarten में पहुंचें: 

5 चीजें बच्चों को preschool में जानने की जरूरत है:-

1
सुनने का कौशल: (Listening skills):


5 things kids need to know in preschool, Improve your Listening skill
Listening skills of kids

"मेरा बच्चा (या छात्र) सुनता नहीं है।"
मैंने एक दशक से अधिक समय से माता-पिता और शिक्षकों से यह सुना है। मैं आमतौर पर इस सलाह के साथ प्रतिक्रिया करता हूं: एक बच्चे को आपकी बात सुनने के लिए सिखाने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें सुनना है। इसके अतिरिक्त, आप छोटे छोटे निर्देश देना सुनिश्चित कर सकते हैं, उन्हें उन विषयों पर कहानियां पढ़ सकते हैं जिनमें वे रुचि रखते हैं और पूरे शरीर को सुनना सिखाते हैं।

2
मौलिक आवश्यकताएं:
Listening skills, Preschool teaching
Gerenal needs of kids


अपनी खुद की basic needs का ख्याल रखना सीखना, जैसे कि lunch सेट करना, अपनी जैकेट पहनना और आखिरकार अपने खुद के जूते बांधना, यहां तक कि सबसे कम उम्र के preschoolers में स्वतंत्रता को बढ़ावा देना।

Also read: छोटे बच्चे को खिलाने का सबसे अच्छा तरीका जो १००% काम देगा

3
सामाजिक कौशल और संघर्ष संकल्प:


Listening skills, preschool teaching
Power of unity

Preschool में बच्चों को यह सीखने में मदद करने का सही समय है कि कैसे दूसरों के साथ मिलें, चीजे share करें, मोड़ लें और संघर्ष के माध्यम से शांति से काम करें। Preschool बच्चों में सामाजिक और भावनात्मक विकास के लिए शिक्षकों की मदद करने के लिए कई संसाधन प्रदान करना चाहिए। 

4
उन्हें बताएं कि वे अकेले नहीं हैं:


preschool teaching
Avoid loneliness

वर्षों पहले, जब मैंने पाँचवीं कक्षा को पढ़ाया था, तो एक बच्चे ने मुझे कुछ बताया जो मैं कभी नहीं भूल पाया: "मैं आपको पसंद करता हूं क्योंकि आप मेरी बात सुनते हैं।" मुझे पता है कि हम शिक्षक अविश्वसनीय रूप से व्यस्त हैं, लेकिन यह याद रखने की कोशिश करें कि बच्चा आपके सामने हो सकता है। उसके जीवन में बहुत से लोग नहीं हैं जो सिर्फ सुनने के लिए तैयार हैं।

5अपने छात्रों के लिए आदर्श दया और सहानुभूति दे:

Preschool teaching, how to teach kids
Learn about kindness

अपने छात्रों को वहाँ देखें?
वे तुम्हें "Good morning" कहते हुए देखरहे होते हैं, कृपया लोगों के बारे में बोलें और जो लोग दुखी हैं उन पर दया करें। इसे सिखाने के लिए खुद दयालु व्यवहार करना सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि बच्चे हमेशा वैसा नहीं करेंगे जैसा हम कहते हैं, लेकिन वे हमेशा वैसा ही करेंगे जैसा हम करेंगे। 

बच्चों को उन सीमाओं के बिना पता लगाने की जरूरत है जो वयस्कों को कभी-कभी गतिविधियों के आसपास होती हैं। जब भी आप कर सकते हैं, बस अपने हाथों को अपनी पीठ के पीछे रखें, हर एक गतिविधि को निर्देशित करने के प्रलोभन का विरोध करें और उन्हें विकसित होने दें।

आप बस इस बात से चकित हो सकते हैं कि वे अपने आप से क्या कर सकते हैं।

KidsTezz

Comments