बाघ, ब्राह्मण और गीदड़-पंचतंत्र कहानी | Panchatantra story in Hindi |


पंचतंत्र की कहानियां

आज की 'पंचतंत्र की कहानियां' की कहानी एक निर्णय और उचित विचार के बारेमें है।

तो चलिए सुरु करते है आज की ये तीसरे पंचतंत्र की कहानी  हिंदी में …

बच्चों के लिए लघु कथाएँ

बाघ, ब्राह्मण और गीदड़

एक बार एक ब्राह्मण एक जंगल से गुजर रहा था तब  वह एक जाल में पकड़े हुए बाघ के सामने आया।

"ओह, पवित्र ब्राह्मण। कृपया मुझे इस पिंजरे से बाहर आने दो", बाघ ने ब्राह्मण को जोर कहा।

"अरे नहीं, मेरे दोस्त!" ब्राह्मण ने उत्तर दिया। "अगर मेने ऐसा किया, तो तुम बहार आकर मुझे मारकर खा जाओगे।"

बाघ ने उसे नहीं मारने की शपथ ली और वादा किया कि वह अपने पूरे जीवन के लिए ब्राह्मण का दास होगा।

बाघ की विनती सुनकर, ब्राह्मण का दिल नरम हो गया और उसने बाघ को जाल से मुक्त कर दिया।

बाघ ने उस आदमी पर तुरंत हमला किया और बोला, "तुम क्या मूर्ख हो! मेरे खाने को रोकने के लिए अब क्या करना है।"

ब्राह्मण ने अपने जीवन की याचना की। बाघ ने अनुमति दी कि वह पहले तीन चीजों के फैसले का पालन करेगा, जो ब्राह्मण ने बाघ की कार्रवाई के न्याय के लिए चुना।

ब्राह्मण ने पहले एक पेड़ से पूछा।

"मैंने उन सभी को आश्रय दिया जो पास से गुजरते हैं, फिर भी मनुष्य जलाऊ लकड़ी के लिए मेरे भाइयों को फाड़ देते हैं।

आप कृतज्ञता की उम्मीद करने के लिए मूर्ख हैं!" पेड़ ने जवाब दिया।

निराश होकर ब्राह्मण एक गाय के पास गया।

"मैंने मनुष्यों को दूध पिलाया और वे सब मुझे सूखी घास खिलाते हैं।

अब जब मैं सूख गया हूं, तो वे मुझे एक पेड़ में बाँध देते हैं और सुबह से रात तक मेरेसे काम करवाते हैं। तुम मूर्ख हो।" आभार! " भैंस ने जवाब दिया।

अंत में, बाघ और ब्राह्मण ने एक श्रृगाल को पास से गुजरते हुए देखा और उसे सारी कहानी बताई।

श्रृगाल ने उसके सिर को हिलाते हुए कहा "आप पिंजरे में थे और बाघ टहलता हुआ आया। आपकी कहानी का कोई मतलब नहीं है। क्या आप मुझे फिर से बता सकते हैं।"

तो ब्राह्मण ने यह सब फिर से बताया, लेकिन श्रृगाल ने विचलित तरीके से अपना सिर हिलाया और कहा "मुझे समझ में नहीं आ रहा है तुम कहरहे हो, पिंजरा बाघ में था और तुम उसके पास आ गए। एही ना… ।"

इसलिए ब्राह्मण ने फिर से यह सब बताया, लेकिन श्रृगाल ने विचलित तरीके से अपना सिर हिलाया और फिरसे कहा, "मुझे समझ नहीं आ रहा है कि पिंजरा बाघ में था और तुम चलकर आए। एही ना…"

"बेशक मेरे प्यारे बाघ!" श्रृगाल ने फिरसे जवाब दिया। "मैं पिंजरे में था और आप पैदल ही आए थे। लेकिन यह कैसे संभव है!"

बाघ अब अधीर हो रहा था, क्योंकि वह बहुत भूखा था।

वह पिंजरे में कूद गया और बोला, "देखो, मैं इस तरह पिंजरे में था और ब्राह्मण घूमता हुआ आया। अब तुम समझ रहे हो ?!"

"पूरी तरह से!" सियार ने कहा, और अचानक उसने पिंजरे का दरवाजा बंद कर दिया।


नैतिक: किसी भी निर्णय को हमेशा उचित विचार के बाद दिया जाना चाहिए।


'बिल्ली का निर्णय-पंचतंत्र की कहानियांको भी पढ़ें 


धन्यवाद

...-...



…-...

Comments