छोटा काम || A Short Moral Story both in Hindi language


Kidstezz
इस लघु कहानी में, मैं "काम की सोच" के नैतिक को कवर करूंगा।

और इस लघुकथा में, आप देखते हैं कि कैसे एक आदमी गरीब से गरीब और छोटे से छोटा काम करता है, जो उन्हें निम्न स्तर का परिवार बनाता है, लेकिन उसका बेटा अपने पिता के काम से सहमत नहीं होता है, जो हमें जीवन का एक बड़ा नैतिक सिखाता है।

और इन सभी लघुकथाओं को नैतिकता के साथ आपके साथ साझा करने में मुझे खुशी हो रही है, लेकिन कृपया, कृपया मुझे बताएं कि आप इस लघुकथा को नीचे टिप्पणी करके कैसे महसूस करते हैं।

ठीक है, चलिए शुरू करते हैं ...

नैतिक कहानी

"छोटा काम"

एक व्यक्ति बहुत ही उच्च परिवार में पैदा होने के बावजूद अपनी किस्मत और परिस्थितियों के कारण बहुत गरीब हो गया। अंत में, उन्होंने एक राजा के घोड़े-स्थिर में काम किया।

एक दिन, राजा अपने राज्य का दौरा करने के लिए एक आम आदमी में शामिल हो गए। सौभाग्य से, वह उसी आदमी के घर पहुंच गए। घर के अंदर जो भी बातचीत चल रही थी उसे बाहर सुना जा सकता था। राजा ने उस आदमी के बेटे को दुःख में कुछ कहते हुए सुना।

आदमी के बेटे ने कहा: पिताजी, आपको कुछ और नहीं मिला? अंत में, आप यह कर रहे हैं। अब जब मेरे दोस्त पूछेंगे, तो मैं उन्हें क्या जवाब दूंगा?

आदमी ने कहा: बेटा, कोई भी चीज छोटा या बड़ा नहीं होता। बड़ी बात यह है कि आप जो भी काम करते हैं, उसे ईमानदारी से करना चाहिए। मैं ईमानदारी से ऐसा करता हूं। और इसलिए मुझे नहीं लगता कि कुछ भी गलत है। यदि आपके मित्र पूछेंगे कि आपके पिता क्या करते हैं, तो उन्हें बताएं कि मेरे पिता राजा के रक्षक हैं।

बेटे ने कहा: यह कैसे हुआ? यह एक झूठ है।

उस आदमी ने कहा: नहीं, जब मैं राजा के घोड़े-स्थिर में काम करता हूं, तो मैं व्यक्तिगत रूप से राजा के घोड़ों को देखभाल करता हूं। कारण यह है कि यह घोड़ा केवल राजा की सवारी है। अगर उस घोड़े के साथ कुछ हुआ तो राजा भी मुश्किल में पड़ सकता है। मेरा काम छोटा हो सकता है, लेकिन मैं राजा के रक्षक में से एक हूं।

तब राजा को पता चलता है कि यह आदमी कोई आम आदमी नहीं है। इसलिए अगले दिन, राजा ने उसे सबसे अच्छी नौकरी की पेशकश की जो वह करने में सक्षम था।
Story from mrshortstory.club


-*-*-*-





अंत में, आप मुझे बताएं कि इस छोटी नैतिक कहानी में आपने क्या सीखा। (नीचे comment करके बताये)


Comments